24
Fri, May
1 New Articles

बजट 2019: पायरेसी पर नकेल कसने के लिए सरकार ने किया ‘एंटी कैमकॉर्डिंग’ प्रावधान का एलान, सिनेमाजगत गदगद

बजट 2019: पायरेसी पर नकेल कसने के लिए सरकार ने किया ‘एंटी कैमकॉर्डिंग’ प्रावधान का एलान, सिनेमाजगत गदगद

Typography
केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को अंतरिम बजट में पायरेसी (नकल) पर नियंत्रण के लिए सरकार द्वारा सिनेमैटोग्राफी एक्ट में एंटी कैमकॉर्डिंग प्रावधान को शामिल किए जाने का एलान किया. हिंदी फिल्म जगत के सदस्यों ने सरकार के इस फैसले की सराहना की है.
मोशन पिक्चर एसोसिएशन के प्रबंध-निदेशक उदय सिंह ने बताया, "बहुत सी फिल्में सिनेमाघरों से चोरी हो जाती हैं, इसलिए हम इस कदम की वास्तव में सराहना करते हैं."

प्रावधान को एक 'महत्वपूर्ण कदम' करार देते हुए 'वेल्कम' और 'मुबारकां' जैसी फिल्मों का निर्देशन कर चुके अनीस बज्मी ने बताया कि एंटी कैमकॉर्डिंग प्रावधान समय की जरूरत है, क्योंकि पायरेसी राजस्व की हानि के कारणों में से एक है. इससे अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई में मदद मिलेगी.

प्रोड्यूसर गिल्ड ऑफ इंडिया के अध्यक्ष सिद्धार्थ रॉय कपूर ने भी सहमति जताई कि भारत में पायरेसी हमेशा से एक बहुत बड़ी चिंता रही है.

उन्होंने सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा, "एंटी कैमकॉर्डिंग प्रावधान में संशोधन से सिनेमाघरों में फिल्म की अवैध रिकॉर्डिंग में कमी आएगी, जिससे फिल्म उद्योग की वृद्धि को समर्थन मिलेगा. साथ ही पायरेसी में कमी लाने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय किया जाएगा."

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्मकार उमंग कुमार ने भी कहा कि एंटी कैमकॉर्डिंग प्रावधान हमारे देश में फिल्म पायरेसी पर लगाम लगाने की ओर एक अच्छा कदम है.

उन्होंने कहा, "थिएटरों में फिल्म की अवैध रिकॉर्डिंग और फिल्मिंग को प्रतिबंधित करने वाला एंटी कैमकॉर्डिंग प्रावधान निश्चित रूप से फिल्म पायरेसी को रोकने और उस पर नियंत्रण लगाने में मदद करेगा."
Sign up via our free email subscription service to receive notifications when new information is available.