22
Mon, Jul
0 New Articles

#ZairaWasim: धर्म को वजह बताने पर छिड़ी बहस, किसी ने कहा बेवकूफी भरा फैसला, तो कोई कर रहा सपोर्ट, जानें किसने क्या कहा

#ZairaWasim: धर्म को वजह बताने पर छिड़ी बहस, किसी ने कहा बेवकूफी भरा फैसला, तो कोई कर रहा सपोर्ट, जानें किसने क्या कहा

Typography
जायरा वसीम ने धर्म को वजह बताकर बॉलीवुड छोड़ने का फैसला किया है. इस पर अब बहस छिड़ गई है. कुछ लोग ज़ायरा को गलत बताकर ट्रोल रहे हैं तो कुछ उनका समर्थन भी कर रहे हैं. आपको बताते हैं कि ज़ायरा वसीम के इस फैसले पर किसने क्या कहा है.
'दंगल' की धाकड़ गर्ल जायरा वसीम ने रविवार को इंस्टाग्राम पर अपने फैंस के लिए पोस्ट लिखकर एक्टिंग छोड़ने का एलान किया. उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा कि एक्टिंग उन्हें अपने धर्म और ईमान से दूर कर रहा था. इस पर अब बहस छिड़ गई है. कुछ लोग धर्म को वजह बताने को लेकर ज़ायरा को गलत बता रहे हैं और ट्रोल भी रहे हैं. ट्रोलर्स का कहना है कि एक्टिंग छोड़ना उनकी च्वॉइस हो सकती है लेकिन धर्म को वजह बताना सही नहीं है. वहीं, कुछ लोग उनके समर्थन में भी हैं. आपको बताते हैं कि ज़ायरा वसीम के इस फैसले पर किसने क्या कहा है.

अभिनेत्री रवीना टंडन ने अपने ट्विटर अकाउंट पर रविवार को लिखा, ''इससे कोई फर्क नहीं पड़ता अगर दो फिल्में करने वाले लोग बॉलीवुड इंडस्ट्री के प्रति कृतज्ञता नहीं जाहिर करते हैं, जिसने उन्हें सब कुछ दिया है. अच्छा होता कि वो सम्मान के साथ इंडस्ट्री छोड़तीं और अपने रिग्रेसिव विचारों को अपने तक रखतीं.'' आगे उन्होंने लिखा, ''मैं इंडस्ट्री के साथ खड़ी हूं जिसने हर किसी को मौका दिया है. इसे छोड़ देना आपकी च्वॉइस है लेकिन बाकी लोगों के लिए इसे नीच मत दिखाइए. इस इंडस्ट्री में कोई भेदभाव नहीं है, यहां हर धर्म, जाति और हर जगर से आए लोग कंधे से कंधा मिलाकर काम करते हैं.''





एक्टर इकबाल खान ने लिखा, ''ज़ायरा वसीम एक्टिंग छोड़ना चाहती हैं इसमें बड़ी बात क्या है, ये उनकी च्वॉइस है. हो सकता है कि वो जो कर रही थी वो गलत था और वो उसे नहीं करना चाहती. मैं एक एक्टर हूं, मैं कुछ गलत नहीं कर रहा और ये सब मुझे मेरे धर्म का पालन करने से नहीं रोकता.''



तसलीमा नसरीन ने सीक्रेट सुपरस्टार की एक्ट्रेस के इस फैसले को बेवकूफ़ाना बताया. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ''OMG! बॉलीवुड की टैलेंटेड एक्ट्रेस ज़ायरा वसीम अब एक्टिंग छोड़ना चाहती हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उनका काम उन्हें अपने धर्म और अल्लाह से दूर कर रहा है. कितना बेवकूफाना फैसला है. मुस्लिम समुदाय में बहुत सारे टैलेंटेड लोग दबाव के चलते बुर्के के अंधेरे में जाने को मजबूर हैं."



पाकिस्तानी मूल के लेखक तारिक फतेह ने भी जायरा के फैसले पर सवाल उठाया. उन्होंने एक खबर को कोट करते हुए ट्विटर पर लिखा, "दंगल स्टार ज़ायरा वसीम ने बॉलीवुड छोड़ने का फैसला लिया है. उनका कहना है कि इससे इस्लाम को ख़तरा था. ज़ायरा अब आगे क्या करेंगी, बुर्का या नकाब?"



जायरा वसीम के समर्थन में उतरीं ये हस्तियां
जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्लाह ने ज़ायरा के फैसले का समर्थन किया है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ''उनकी पसंद पर सवाल उठाने वाले हम कौन हैं? यह उनका जीवन है और उसके साथ वो जैसा चाहती हैं वैसा कर सकती हैं. मैं बस उनकी ख़ुशी की कामना करता हूं और आशा करता हूं कि जो वह जो करेंगी, उसे उन्हें खुशी मिले.''



भारतीय प्रशासनिक सेवा को छोड़ कर राजनीति के क्षेत्र में उतरे शाह फैसल ने कहा कि वह जायरा के फैसले का सम्मान करते हैं. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ''मैंने जायरा वसीम के अदाकारा बनने के फैसले का हमेशा सम्मान किया. संभवत: किसी अन्य कश्मीरी ने इतनी कम उम्र में इस तरह का लोकप्रिय दर्जा, ऐसी सफलता और नाम नहीं हासिल किया था. और आज जब उन्होंने फिल्म जगत छोड़ दिया, मेरे पास उनके फैसले का सम्मान करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है. उन्हें शुभकामनाएं.”



अक्टूबर में जायरा की अगली फिल्म 'द स्काई इज पिंक' रिलीज होगी जिसकी शूटिंग खत्म हो चुकी है. “द स्काई इज पिंक’’ के निर्माताओं ने कहा कि ‘वे उनके फैसले के साथ हैं.’ शोनाली बोस के निर्देशन वाली इस फिल्म के निर्माता रॉय कपूर फिल्म्स ने एक बयान में कहा कि जायरा फिल्म की पूरी शूटिंग के दौरान “पूरी तरह पेशेवर” रहीं. बयान में कहा गया, “जायरा उम्दा कलाकार हैं और हम खुशकिस्मत हैं कि उन्होंने हमारी फिल्म ‘द स्काई इज पिंक’ में आयशा चौधरी का किरदार निभाया. वह फिल्म की शूटिंग के दौरान पूरी तरह पेशेवर रहीं, जो इस महीने की शुरुआत में खत्म हुई. यह पूरी तरह निजी फैसला है जो उन्होंने बहुत सोच-विचार के बाद लिया है और हम हर तरह से उनका समर्थन करेंगे- अभी भी और हमेशा ही.”

ज़ायरा ने क्या लिखा


6 पन्नों की पोस्ट में जायरा ने कहा, ''5 साल पहले लिए गए एक फैसले ने मेरी जिंदगी बदल दी. बॉलीवुड में कदम रखने से मुझे शोहरत और लोगों का प्यार मिला... मुझे युवाओं के लिए रोल मॉडल के तौर पर पेश किया जाने लगा.. लेकिन मैं कभी ऐसा नहीं करना चाहती थी.. मैं भले यहां फिट हो रही हूं लेकिन मैं यहां की नहीं हूं. यह मुझे मेरे ईमान से दूर कर रहा है'' जायरा ने अपने पोस्ट में कुरान का भी जिक्र किया है. उनका कहना है कि ये रास्ता उन्हें अल्लाह से दूर कर रहा है. फैंस का मानना है कि जायरा ने किसी दबाव में ये पोस्ट लिखा है.

ज़ायरा ने बॉलीवुड छोड़ने की ये वजह बताई


अभिनेत्री ने कहा, "मैंने आज 5 साल पूरे कर लिए हैं और मैं यह स्वीकार करना चाहती हूं कि मैं वास्तव में इस पहचान से खुश नहीं हूं, यानी मेरे काम से." उन्होंने कहा, "बहुत लंबे समय से अब ऐसा महसूस हो रहा है कि मैंने कुछ और बनने के लिए संघर्ष किया है." जायरा ने कहा, "जैसे ही मैंने उन चीजों को समझने की कोशिश की जिन्हें मैंने अपनी मेहनत, समय और भावनाएं दी हैं और एक नई जीवनशैली में ढलने की कोशिश की, तभी मुझे एहसास हुआ कि भले ही मैं यहां अच्छी तरह से फिट हो सकती हूं लेकिन मैं यहां से जुड़ाव महसूस नहीं करती."

Sign up via our free email subscription service to receive notifications when new information is available.