14
Fri, Dec
1 New Articles

Love Sonia Movie Review: उम्दा अभिनय, जख्म कुरेदती है कहानी

14 सितंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी तबरेज नूरानी की लव सोनिया. जानें कैसी बनी है ह्यूमन ट्रैफिकिंग पर बेस्ड ये मूवी.

Typography
निर्माता-निर्देशक तबरेज नूरानी ने "लव सोनिया" से पहली बार निर्देशन में कदम रखा है. यह कहानी सच्ची घटनाओं पर आधारित है, जो 7-8 साल की रिसर्च के बाद बनी है. पूरी रिसर्च में तबरेज का अहम योगदान है. पिछले 2 सालों में यह फिल्म बहुत सारे नेशनल और इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में दिखाई गई है, जहां इसे काफी सराहा गया. रिलीज से पहले फिल्म के ट्रेलर को काफी प्रशंसा मिली है. इसमें मौजूद सितारों का जमावड़ा भी दिलचस्प है. राजकुमार राव और मनोज बाजपेयी के साथ आदिल हुसैन और अनुपम खेर जैसे कलाकार भी फिल्म में शामिल हैं. आइए जानते हैं कैसी बनी है यह फिल्म.

कहानी


फिल्म की कहानी महाराष्ट्र के एक गांव से शुरू होती है. जहां पर सोनिया (मृणाल ठाकुर) और प्रीति (रिया सिसोदिया) नाम की दो बहने एक साथ रहती हैं. किन्हीं कारणों से इनके पिता (आदिल हुसैन) प्रीति का सौदा ह्यूमन ट्रैफिकिंग के जरिए कर देते हैं. जिसकी वजह से सोनिया परेशान हो जाती है और अपनी बहन की तलाश में शहर दर शहर भटकती है. इस दौरान कहानी में तरह-तरह के किरदारों की एंट्री होती है. जैसे रश्मि (फ्रीडा पिंटो), सलमा (डेमी मूर), माधुरी( रिचा चड्ढा), अंजलि (सई ताम्हणकर), शिवा (आदिल हुसैन), बलदेव सिंह (अनुपम खेर), मनीष (राजकुमार राव), फैजल (मनोज बाजपेयी). बहुत सारे उतार-चढ़ाव की वजह से देह व्यापार का एक बहुत बड़ा सरगना भी नजर आता है. हर एक किरदार की अपनी पहचान है. लेकिन इन सभी के बीच क्या सोनिया अपनी बहन प्रीति को ढूंढ पाती है? अंततः क्या होता है, उसे जानने के लिए फिल्म देखनी पड़ेगी.

जानिए आखिर फिल्म को क्यों देख सकते हैं

फिल्म की कहानी सच्ची घटनाओं पर आधारित बताई जा रही है. इसकी लिखावट जबरदस्त है और कहानी सुनाने का ढंग काबिले तारीफ है. फिल्म के संवाद झकझोर देते हैं. कहानी में देह व्यापार में लिप्त होने की वजह और उनके निराकरण के लिए भी बहुत बड़ा उदाहरण है. फिल्म की कास्टिंग दिलचस्प है. चरित्रों की बहुत भीड़ में भी हर एक किरदार अपने आप में जरूरी और सटीक नजर आता है. रिया सिसोदिया ने बहुत ही बढ़िया अभिनय किया है. वहीं मृणाल ठाकुर ने टाइटल रोल बखूबी निभाया है. लगता नहीं है कि ये उनकी पहली फिल्म है. फिल्म की बाकी स्टारकास्ट जैसे रिचा चड्ढा, फ्रीडा पिंटो, सई ताम्हणकर, राजकुमार राव, मनोज बाजपेयी, अनुपम खेर, आदिल हुसैन, डेमी मूर ने अपने- अपने किरदारों के हिसाब से बहुत बढ़िया अभिनय किया है. फिल्म की असली हीरो इसकी कहानी है. जिसे देखते वक्त पूरी तरह से लगता है कि इसके पीछे कितना सारा रिसर्च का काम किया गया होगा. फिल्म का बैकग्राउंड स्कोर काफी दिलचस्प है जो कि कहानी के संग संग चलता है.



कमजोर कड़ियां



फिल्म की कमजोर कड़ी शायद इसका 'A' सर्टिफिकेट है. जिसकी वजह से इसकी लिमिटेड ऑडियंस है. इसके साथ ही मसाला फिल्में देखने वाली जनता शायद इसे नापसंद करे.

बॉक्स ऑफिस

अक्सर देखा गया है कि बहुत सारे फिल्म फेस्टिवल में तारीफें बटोरने वाली फिल्में बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा कमाई नहीं कर पातीं. क्योंकि उसकी एक खास तरह की ऑडियंस होती है और कुछ ऐसा ही फिल्म लव सोनिया के साथ भी है. देखना दिलचस्प होगा कि गंभीर मुद्दे पर आधारित इस कहानी को देखने कितनी ऑडियंस थियेटर पहुंचती है.

फिल्म का नाम: लव सोनिया

डायरेक्टर: तबरेज नूरानी

स्टारकास्ट: रिया सिसोदिया, मृणाल ठाकुर, सई ताम्हणकर, रिचा चड्ढा, आदिल हुसैन, अनुपम खेर, राजकुमार राव, मनोज बाजपेयी, डेमी मूर.

अवधि: 2 घंटा 6मिनट

सर्टिफिकेट: U/A

रेटिंग: 4 स्टार



Sign up via our free email subscription service to receive notifications when new information is available.